Skip to main content

Translate in your language

सुनें 👇

आप इस लेख को पढ़ने के बाद समझेंगे की कैसे मैं एक टिकट के कारण परेशानी में फंस गया। कैसे मैंने उस मुसीबत का सामना किया। जो भी हुआ उससे मुझे कुछ सबक मिला जो की सबके लिए फायदेमंद है।

वो गर्मी के दिन थे। शाम के चार बजे होंगे लेकिन धूप बहुत तेज़ थी। उन दिनों मुझे प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने का बहुत शौक था  इसलिए उन दिनों मैं कालेज की सारी क्लासें ख़त्म होने के बाद भी लाइब्रेरी में देर तक रुकता था और अलग अलग किताबें देखता और पढ़ता रहता था।

टिकट का जुर्माना

उस दिन भी मैं सुबह से ही घर से बाहर निकला था और अब शाम हो गयी थी। सोचा अब चलता हूँ बहुत देर हो गयी है। सुबह जल्दी उठने के कारण मुझे नींद भी आ रही थी और घर जाकर शाम को कसरत भी करना था। मैं कॉलेज से पास के बस स्टॉप की तरफ निकल पड़ा।  लेकिन उस दिन बस निकल गयी थी शायद। इसलिए मैं वहाँ  से लगभग ढाई किलोमीटर दूर दूसरे बस स्टॉप पर गया। थोड़ा इंतज़ार के बाद बस मिल गयी और बैठने के लिए सीट भी मिल गयी। सीट पर बैठते ही मेरी सोने की इच्छा और बढ़ गयी सोचा जब तक मेरा स्टॉप आएगा तब तक थोड़ी झपकी ले लूंगा।

मैंने टिकट के लिए पांच रूपए का सिक्का हाथ में लिया और आँख बंद कर के बैठ गया और सोचा की बस कंडक्टर आएगा तो टिकट ले लूंगा और नहीं आया तो टिकट के पैसे बच जायेंगे। नींद बहुत आ रही थी क्योंकि सुबह से ही मैं घर से बाहर निकला था। गर्मी भी बहुत थी। किताबें भी बहुत पढ़ लिया था। इतनी गर्मी में काफी पैदल चलना पड़ा था बस के लिए। इसलिए मैं पांच रूपए का सिक्का हाथ में लिए हुए और सामने के सीट पर अपना सर टिका कर सो गया। जब आँख खुली तो पता चला मेरा स्टॉप आने वाला है और कंडक्टर ने टिकट के लिए पूछा ही नहीं। मैंने सोचा चलो आज के टिकट के पैसे बच गए।

अपना स्टॉप आने पर मैं नीचे उतरा और देखा की टिकट चेक करने वालों का एक दल टिकट चेक करने के लिए तैयार खड़ा है। उनमें से एक ने मुझसे भी टिकट माँगा मुझे कुछ समझ में नहीं आया और मैंने जेब में हाथ डाला तो एक टिकट मिला और वो टिकट मैं उसको देकर आगे जाने लगा उस आदमी ने पीछे से मुझे आवाज लगाया मैं वापस उस आदमी के पास गया। उस आदमी ने कहा की ये आज की टिकट नहीं है ये पूरानी टिकट है मैंने घबराते हुए कहा की मेरा स्टॉप आ गया है इसलिए मैंने टिकट अंदर ही छोड़ दिया होगा।

टिकट का जुर्माना

उसने कहा अंदर जाओ और जहाँ बैठे थे वहाँ देखो और टिकट लेके आओ मैं अंदर चला गया और सोचने लगा ये मैं कहाँ फँस गया। अंदर टिकट कहाँ मिलने वाली थी वो तो तब मिलती ना जब मैंने टिकट लिया होता। मैं वापस दूसरे दरवाजे से बाहर निकला वो आदमी मुझे दूसरे दरवाजे पर खड़ा मिला जैसे की मैं भाग जाऊंगा लेकिन अगर मुझे भागना होता तो मैं वापस उसके बुलाने पर आता ही नहीं मैं भाग सकता था।

मैंने उसे कहा की टिकट नहीं मिल रही है। उसने प्यार से मुझे कहा की बेटा सच बता दो ,तुमने टिकट नहीं लिया है और पैसा तुम्हारे हाथ में है। टिकट नहीं लिया है तो डरो मत बता दो की नहीं लिया है। उस बुजुर्ग आदमी के मुँह से बेटा शब्द सुनकर और उसके प्यार से बोलने के कारण मैंने उसे सच बता दिया की मुझे नींद आ रही थी ,मैं सो गया था जब आँख खुली तो मेरा स्टॉप आ गया था। आप अभी मेरा टिकट काट लीजिये।

इतना कहने के बाद उसके तेवर बदल गए उसने कहा की ऐसा नहीं होता तुमको जुरमाना भरना पड़ेगा। इतने में बाकि टिकट चेक करने वाले भी आ गए और दूसरे लोग भी इकठ्ठे हो गए। लोगों ने कहा की जुर्माना ले लो और इसे जाने दो। मैं भी जुर्माना देने के लिए तैयार हो गया उन लोगो ने मुझसे ढाई सौ रूपए जुर्माना माँगा मैंने उन्हें अपना बटुआ खोल के दिखाया की इसमें तो सिर्फ ढेड़ सौ रूपए ही हैं।

टिकट का जुर्माना

वो लोग मुझ पर दबाव डालने लगे की कहीं से भी इंतेज़ाम करो या यही पर ही किसी से उधार मांग कर दो। इतने में मेरा एक दोस्त वहां पर आया और मुझसे पुछा की क्या हुआ मैंने उसे बताया की क्या हुआ और कहा की अब ये लोग मुझे परेशान कर रहे हैं यार तेरे पास सौ रूपए है तो देना मैं बाद में दे दूंगा। बदकिस्मती से उसके पास भी सौ रूपए नहीं थे। वो लोग मुझपर दबाव बनाने लगे की जल्दी करो बाकि यात्रियों को देर हो रही है। मैंने कहा ठीक है मैं आपको पैसे दे दूंगा आप मुझे रसीद बना कर दो की मुझे कितना देना है और अभी मैं आपको कितना दे रहा हूँ। वो लोग नहीं मान रहे थे।

उन लोगों का कहना था की ऐसा नहीं होता है।  पूरे पैसे दो तभी रसीद मिलेगी। फिर मैंने उन्हें बताया की आपको मेरे साथ थोड़ी दूर चलना होगा पास में ही आर्मी एरिया है और वहां से मैं आपको अपने एक पहचान वाले से पैसे दिला सकता हूँ। वो लोग इसके लिए भी नहीं मान रहे थे। मेरे साथ ऐसा पहली बार हो रहा था इसलिए मैं काफी सहमा हुआ था। वो लोग मुझे धमकी दे रहे थे की तुमको पुलिस स्टेशन चलना पड़ेगा। जब मैंने ये कहा की मैंने जानबूझ कर तो कुछ किया नहीं है आप अभी जितने पैसे मुझसे ले रहे हो उसका रसीद दे दो। लेकिन वो लोग नहीं मान रहे थे आसपास के लोगो के कहने के बावजूद भी।

उन लोगों ने धमकी देते हुए मुझसे मेरे बटुए में जितने पैसे थे सब निकाल लिए और मेरा बैग और कॉलेज का पहचान कार्ड भी ले लिया और कहा की ये बस का नंबर नोट कर लो और बाकी के पैसे पास के बस अड्डे पर आके जमा कर दो और अपना सामान ले जाओ। मैं भारी मन से वहां से साइकिल चलाते हुए घर पहुँचा। कुछ भी अच्छा नहीं लग रहा था। यहाँ तक की एक्सरसाइज करने में भी मन नहीं लग रहा था। दिमाग में बार बार वही बातें घूम रही थी।

टिकट का जुर्माना

मैंने मन ही मन भगवान से भी कहा की हे भगवान कुछ करो मैं दुबारा ऐसी गलती नहीं करूँगा। और साथ ही उन लोगों के इस गलत व्यवहार पर मुझे दुःख भी हो रहा था और गुस्सा भी आ रहा था। उसके बाद मैंने अपने एक दोस्त से बात किया इस बारे में। वो दोस्त रोज मेरे साथ आकर कसरत करता था और मेरा स्कूल के समय का दोस्त भी था। उसने राय दिया की तुझे बाकि के पैसे देकर अपना बैग और कॉलेज का पहचान कार्ड ले लेना चाहिए। अपना ओरिजिनल पहचान कार्ड कहीं भी नहीं छोड़ना चाहिये। तुझे कैसे भी रसीद ले लेना चाहिए था।

उसके बाद मैंने घर से सौ रूपए लिए और साइकिल लिया और दोस्त के साथ चल पड़ा पास के बस अड्डे पर। उन दिनों आने जाने के लिए मैं साइकिल का ही इस्तेमाल करता था और मेरा दोस्त भी। वहां जाकर पता चला की वो लोग चले गए हैं मुझे मेरा सामान शहर के मुख्य बस अड्डे पर जाकर लेना होगा। फिर मेरे दोस्त ने राय दिया की तुझे वैसे भी शहर जाना ही होता है कल एक दिन कम्प्यूटर क्लास और कॉलेज मत जाना ,कल बस अड्डे चले जाना।

जैसे तैसे रात गुजरी। अगले दिन शुरू हुआ मेरा सफर। मैं निकल पड़ा साइकिल पर अपने उस दिन के लक्ष्य को ध्यान में रखते हुए। लगभग पांच किलोमीटर साइकिल चलाने के बाद मुझे आगे बस से जाना था। वैसे ये मेरा रोज का काम था पहले साइकिल चलाकर लगभग पांच किलोमीटर की दूरी तय करता था और एक जगह साइकिल खड़ी करने के बाद बस से कॉलेज और कंप्यूटर क्लास जाता था।

टिकट का जुर्माना

शहर में पहुंचने के बाद मैंने तय किया की अब उस बस अड्डे तक मैं पैदल ही जाऊंगा। उन दिनों मैं ज्यादातर पैदल या फिर साइकिल से ही घूमता था। क्योंकि मैं एक एन सी सी कैडेट था और रोज सुबह योग ,दौड़ना और कसरत करता था इसलिए दूर तक चलना मेरे लिए कोई बड़ी बात नहीं थी।

लेकिन उस बस अड्डे पर मैं पहली बार जा रहा था। उस दिन धुप भी बहुत तेज थी और ऊपर से शहर की भीड़भाड़ और शोर शराबा। घूमते हुए और पता पूछते हुए मैं उस इलाके में पहुँचा और वहाँ पास में सिग्नल पर खड़े ट्रैफिक पुलिसवाले से मुख्य बस अड्डे के बारे में पूछा तो वो बहुत ही गुस्से में बोला की कौन सा मुख्य बस अड्डा वहां आजु बाजु दो बस अड्डे हैं। तुझे कौन से बस अड्डे में जाना है। मैंने शांति से कहा की कोई बात नहीं मैं आगे जाके किसी और से पूछ लूंगा और मैं आगे चल पड़ा। पूछते पूछते आखिरकार मैं बस अड्डे तक पहुंच गया।

मैं वहां एक ऑफिस में गया और उस ऑफिस में बैठे एक अधिकारी को अपनी आप बीती बताया तो उसने कहा की आप को कैसे भी उनसे रसीद ले लेना चाहिए था। और उन्होंने ही मुझे बताया की जुर्माना साठ रूपए है। ये जानकर मुझे ताज्जुब हुआ और बुरा भी लगा की उनलोगों ने मुझसे १५० रूपए ले लिए हैं और सामान भी जमा कर लिया है और पैसो के लिए मुझे इतना घुमा रहे हैं।

टिकट का जुर्माना

उसके बाद उस अधिकारी ने कहा की मुख्य बस अड्डा बाजु में है वहां जाकर देखो। मैं बाजु के मुख्य बस अड्डे पर गया और पूरा दिन उस बस अड्डे पर घूमते हुए उन लोगों का इंतज़ार किया लेकिन उनमें से कोई नहीं मिला ना तो वो बस कंडक्टर ना वो चेंकिंग करने वाले लोग। बहुत देर हो गयी तो मुझे अगले दिन आने के लिए कहा गया।

खैर मैं घर लौट आया। अगले दिन मैं अपने एक और दोस्त के पास गया और जो मेरे ही कॉलेज में था और स्कूल के समय से ही मेरे साथ था और कॉलेज में हमने साथ में ही एडमिशन लिया था और रोज कॉलेज साथ में ही जाते थे। बस उस दिन वो दोस्त मेरे साथ नहीं था। मैंने उसे सारी बात बताई और साथ चलने को कहा और वो चलने के लिए राजी हो गया।
लेकिन इसबार मुझे चलने में कोई जल्दबाज़ी और घबराहट महसूस नहीं हो रहा था। हम निश्चिंत थे और आराम से घूमते हुए उस बस अड्डे पर पहुँचे और थोड़ा इंतज़ार के बाद वो कंडक्टर मिल गया और मेरे दोस्त को मेरे बारे में बताने लगा की टिकट के पैसे बचाने के चक्कर में ये कैसे मुसीबत में फँस गया और पैसे देने के साथ साथ दो दिन परेशान भी रहा। यहाँ तक तो उसका कहना ठीक लगा मुझे लेकिन उसके बाद जो उसने उन टिकट चेक करने वालों के बारे में कहा उसके बारे में सोच कर मुझे थोड़ा बुरा भी लगता है और हँसी भी आती है। उसने उनके बारे में कहा की वो लोग अच्छे थे जो पुलिस स्टेशन नहीं गए और तुम्हें ज्यादा परेशान नहीं किया।
टिकट का जुर्माना

मैंने उसे कुछ नहीं कहा चुपचाप सुनता रहा। लेकिन मैंने भी मन ही मन ये तय किया की आगे मैं ऐसी गलती करूँगा नहीं। और अगर ऐसी गलती हो भी गयी तो अपना पक्ष भी मजबूती से रखूँगा। और इतनी भी शराफत और ईमानदारी नहीं दिखाऊंगा की कोई उसका गलत फायदा उठाले। और उन टिकट चेक करने वालों के बारे में सोच कर दुःख भी हो रहा था की कैसे उन लोगों ने मेरी मजबूरी का गलत फायदा उठाया। उन टिकट चेक करने वालों में सब बुजुर्ग थे और काफी तजुरबे वाले भी थे फिर भी उन लोगों ने ऐसा बरताव किया।

उसकी बात ख़त्म होने के बाद मैंने उससे अपना बैग और पहचान कार्ड देने का अनुरोध किया और कहा की बाकि के ये १०० रूपए ले लो। उसने कहा सामने वाले ऑफिस में जाकर ले लो। फिर मैंने कहा की कल मैंने यहाँ पूरा दिन चक्कर मारा मुझे बैग नहीं मिला आप ही लाकर दे दीजिये।
उसने मुझसे पैसे लेकर अपने ऊपर वाली जेब में रखा ,हाथ मिलाया और ऑफिस से मेरा बैग और पहचान कार्ड लेकर मुझे दे दिया और कहा की यही से टिकट ले लो अभी थोड़ी देर में एक बस उधर जाने वाली है। हम दोनों ने ख़ुशी ख़ुशी टिकट लिया और बस में बैठ गए।
हम दोनों आपस में बात करने लगे की आज तो बहुत देर हो गयी है अब घर पर ही चलना है अभी कॉलेज जाकर कोई फायदा नहीं है। इतने में मेरे दोस्त ने चौंकते हुए कहा की उसने ऊपर वाले जब में अपना टिकट रखा था अब टिकट मिल नहीं रही है। बहुत ढूढ़ने पर भी टिकट नहीं मिला तो हमने तय किया की अभी रिस्क लेना ठीक नहीं है दुबारा मुसीबत हो सकती है। दूसरा टिकट हम अपने कॉलेज के पास वाले बस स्टॉप से ले लेंगे। वहां से टिकट थोड़ा सस्ता पड़ेगा और इस इलाके में कभी घूमें नहीं है इसलिए थोड़ा घूम भी लेंगे।
टिकट का जुर्माना

उसके बाद हम पैदल ही चल पड़े और काफी देर तक उस इलाके में घूमते रहे। मेरा वो दोस्त भी मेरी तरह एन सी सी में था और उसको भी दूर तक चलने की आदत थी। धुप उस दिन भी तेज थी ,शहर में शोर शराबा भी था और भीड़ भाड़ भी थी ,और चलते चलते हमें काफी पसीना भी आ रहा था। लेकिन हम निश्चिंत थे की काम हो गया है ,मुसीबत टल गयी है और हम खुशी से घूम रहे हैं। बस स्टॉप पहुँचने के बाद खुशी से और शरीर की जरुरत को ध्यान में रखते हुए हम दोनों ने दो दो गिलास मोसम्मी का जूस पिया।

उसके बाद बस आयी और हम दोनों चल पड़े अपने अपने घर के लिए। और वो दिन भी गुज़र गया लेकिन जैसा की होता है समय कैसा भी गुजरा हो और कैसा भी तजुरबा हो किसी भी चीज़ के लिए कुछ ना कुछ या बहुत कुछ सीखा के ही जाता है।
मुझे वो समय याद करने पर कुछ बातें समझ में आती है जो जीवन में हमेशा कभी ना कभी काम आ सकती हैं। हमें जहाँ तक हो सके अपनी तरफ से कोई भी गलती और लापरवाही करने से बचना चाहिए जैसे की मुझसे हो गयी आलस ,थकावट और पैसे बचाने के लालच के कारण। आप मेरा अनुभव जानकर ये समझ सकते हैं की कभी कभी छोटी छोटी लापरवाही के कारण बहुत मुसीबत हो सकती है।
टिकट का जुर्माना

इस बात से भी इनकार नहीं किया जा सकता की इंसान से गलतियां तो होंगी ही छोटी छोटी ही सही। जहाँ तक हो सके गलती करने से बचना चाहिए और सतर्क रहना चाहिए। लेकिन अगर गलती हो ही गयी है तो अपनी गलती मानिये और सुधारने की कोशिश कीजिये लेकिन किसी के आगे इतना भी मत दबिये की वो आपकी शराफत और ईमानदारी का गलत फायदा उठाले और आपको ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़े।

अगर आपके सामने किसी से कोई गलती हो जाती है तो आप जो भी कदम उठायें ये ध्यान में रखें की आप भी इंसान हैं और सामने वाला भी इंसान है और आपको जो भी करना है वो इंसानियत को ध्यान में रखते हुए करें। ऐसा कदम उठायें जो की गलती का एहसास कराये और आगे वो गलती होने की संभावना न हो। कृपया किसी की मजबूरी का गलत फायदा ना उठायें।

अच्छे दोस्तों के साथ हमेशा अच्छे से रहिये और हमेशा मिलते रहिये क्योंकि मुसीबत पड़ने पर अच्छे दोस्त हमेशा काम आते हैं।

Click for English

Comments

Popular posts from this blog

वह दिन - एक सच्चा अनुभव

सुनें 👇 उस दिन मेरे भाई ने दुकान से फ़ोन किया की वह अपना बैग घर में भूल गया है ,जल्दी से वह बैग दुकान पहुँचा दो । मैं उसका बैग लेकर घर से मोटरसाईकल पर दुकान की तरफ निकला। अभी आधी दुरी भी पार नहीं हुआ था की मोटरसाइकल की गति अपने आप धीरे होने लगी और  थोड़ी देर में मोटरसाइकिल बंद हो गयी। मैंने चेक किया तो पाया की मोटरसाइकल का पेट्रोल ख़त्म हो गया है। मैंने सोचा ये कैसे हो गया ! अभी कल तो ज्यादा पेट्रोल था ,किसी ने निकाल लिया क्या ! या फिर किसी ने इसका बहुत ज्यादा इस्तेमाल किया होगा। मुझे एक बार घर से निकलते समय देख लेना चाहिए था। अब क्या करूँ ? मेरे साथ ही ऐसा क्यों होता है ?  मोटरसाइकिल चलाना  ऐसे समय पर भगवान की याद आ ही जाती है। मैंने भी मन ही मन भगवान को याद किया और कहा हे भगवान कैसे भी ये मोटरसाइकल चालू हो जाये और मैं पेट्रोल पंप तक पहुँच जाऊँ। भगवान से ऐसे प्रार्थना करने के बाद मैंने मोटरसाइकिल को किक मार कर चालू करने की बहुत कोशिश किया लेकिन मोटरसाइकल चालू नहीं हुई। और फिर मैंने ये मान लिया की पेट्रोल ख़त्म हो चूका है मोटरसाइकल ऐसे नहीं चलने वाली।  आखिर मुझे चलना तो है ही क्योंकि पेट

व्यवहारिक जीवन और शिक्षा

सुनें 👇 एक दिन दोपहर को अपने काम से थोड़ा ब्रेक लेकर जब मैं अपनी छत की गैलरी में टहल रहा था और धुप सेंक रहा था। अब क्या है की उस दिन ठंडी ज्यादा महसूस हो रही थी। तभी मेरी नज़र आसमान में उड़ती दो पतंगों पर पड़ी। उन पतंगों को देखकर अच्छा लग रहा था। उन पतंगों को देखकर मैं सोच रहा था ,कभी मैं भी जब बच्चा था और गांव में था तो मैं पतंग उड़ाने का शौकीन था। मैंने बहुत पतंगे उड़ाई हैं कभी खरीदकर तो कभी अख़बार से बनाकर। पता नहीं अब वैसे पतंग  उड़ा पाऊँगा की नहीं। गैलरी में खड़ा होना    पतंगों को उड़ते देखते हुए यही सब सोच रहा था। तभी मेरे किराये में रहने वाली एक महिला आयी हाथ में कुछ लेकर कपडे से ढके हुए और मम्मी के बारे में पूछा तो मैंने बताया नीचे होंगी रसोई में। वो नीचे चली गयी और मैं फिर से उन पतंगों की तरफ देखने लगा। मैंने देखा एक पतंग कट गयी और हवा में आज़ाद कहीं गिरने लगी। अगर अभी मैं बच्चा होता तो वो पतंग लूटने के लिए दौड़ पड़ता। उस कटी हुई पतंग को गिरते हुए देखते हुए मुझे अपने बचपन की वो शाम याद आ गई। हाथ में पतंग  मैं अपने गांव के घर के दो तले पर से पतंग उड़ा रहा था वो भी सिलाई वाली रील से। मैंने प

अनुभव पत्र

सुनें 👉 आज मैं बहुत दिनों बाद अपने ऑफिस गया लगभग एक साल बाद इस उम्मीद में की आज मुझे मेरा एक्सपीरियंस लेटर मिल जाएगा। वैसे मै ऑफिस दोबारा कभी नहीं जाना चाहता 😓लेकिन मजबूरी है 😓क्योंकि एक साल हो गए ऑफिस छोड़े हुए😎।नियम के मुताबिक ऑफिस छोड़ने के 45 दिन के बाद  मेरे ईमेल एकाउंट मे एक्सपीरियंस लेटर आ जाना चाहिए था☝। आखिर जिंदगी के पाँच साल उस ऑफिस में दिए हैं एक्सपीरियंस लेटर तो लेना ही चाहिए। मेरा काम वैसे तो सिर्फ 10 मिनट का है लेकिन देखता हूँ कितना समय लगता है😕।  समय  फिर याद आया कुणाल को तो बताना ही भूल गया😥। हमने तय किया था की एक्सपीरियंस लेटर लेने हम साथ में जायेंगे😇  सोचा चलो कोई बात नहीं ऑफिस पहुँच कर उसको फ़ोन कर दूंगा😑। मैं भी कौन सा ये सोच कर निकला था की ऑफिस जाना है एक्सपीरियंस लेटर लेने।आया तो दूसरे काम से था जो हुआ नहीं सोचा चलो ऑफिस में भी चल के देख लेत्ते हैं😊। आखिर आज नहीं जाऊंगा तो कभी तो जाना ही है इससे अच्छा आज ही चल लेते है👌। गाड़ी में पेट्रोल भी कम है उधर रास्ते में एटीएम भी है पैसे भी निकालने है और वापस आते वक़्त पेट्रोल भी भरा लूंगा👍।  ऑफिस जाना  पैसे निकालने