Skip to main content

Translate in your language

आज की सुबह भाग -३ भगवान,विश्वास और सकारात्मक ऊर्जा

सुनें 👇

पिछले भाग में आपने पढ़ा की कैसे मुझे टहलते हुए और बदले हुए मौसम के कारण ये एहसास हुआ की हमेशा नियमों में बंधना जिंदगी को बोर बना देता है। कभी कभी सामने के हालात को देखते हुए नियम तोड़ना या थोड़ा बदलाव भी जीवन में आनंद ला देता है। इसलिए हमने भी बदलाव कर दिए अपने आज की सुबह के नियम में और बदले हुए मौसम का ,ठंडी ठंडी हवाओं का ,बिलकुल हलकी हलकी बारिश की बूँदों का और हरियाली का आनंद लेते हुए हम आपस में बातें करते हुए आगे चल पड़े।

अब जानिए आगे क्या हुआ हम बदलते हुए मौसम का और सुबह की ठंडी हवाओं का आनंद लेते हुए आगे बढ़ते गए पहाड़ों की तरफ। चलते चलते इधर उधर की बातें होती रहीं। ऐसे ही बातों बातों में भगवान और रीति रिवाजों की बातें शुरू हुई और शुरु वात इस बात से हुई की बहुत सी बातें जो रीति रिवाज और भगवान के ऊपर होती हैं  अन्धविश्वास और बिना तर्कों की हैं। एक मित्र ने कहा की हमारे पुराने लोग ऐसे बहुत से रिवाज और मंत्र जैसी चीज़ें बता के गए हैं जो तर्कसंगत भी हैं और हमारे लिए अच्छी भी हैं। एक मित्र ने ये भी कहा की मैं कर्मकांड जैसे की मूर्ति पूजा या आजकल के बाबाओं में यकीन नहीं रखता हूँ भगवान होता है ये मैं मानता हूँ और ये अपने विश्वास पर है। ये कहने के बाद उस मित्र ने अपने पिता के साथ घटी एक सच्ची घटना का उल्लेख किया जिसमें उसने ये बताया की उसके पिता एक माता (देवी ) के भक्त हैं और उन पर बहुत विश्वास करते हैं। एक बार मुसीबत में पड़ने पर कैसे वो उस देवी पर विश्वास के कारण बच गए थे और मुसीबत टल गयी थी। उस मित्र ने ये भी बताया की जलते हुए दिए को देखकर चाहे वो किसी पूजा वाली जगह पर हो या किसी और जगह पर हो एक सकारात्मक ऊर्जा का अनुभव करता है। 

आज की सुबह भाग -३ भगवान,विश्वास और सकारात्मक ऊर्जा

वैसे देखा जाये तो दिए का काम ही है अँधेरे में उजाला करना। यानी की हमारे जीवन में कितनी भी परेशानियाँ हो या हमारा बुरा वक़्त चल रहा हो। ऐसे समय में भी अँधेरे में जलते दिए की तरह ही हमारे अंदर एक सकारात्मक ऊर्जा जरूर होती है जो हमें ये एहसास दिलाती है की हिम्मत मत हारो। कोशिश करते रहो। उपाय जरूर मिलेगा और आगे अच्छा होगा। या दूसरे शब्दों में कहूं तो बुरे समय में या जिंदगी के किसी भी मोड़ पर वो सकारात्मक ऊर्जा जलते दिए के समान हमारे अंदर कुछ अच्छा होने की उम्मीद जगाती रहती है। वैसे दिए और आग का सम्बन्ध मानव के विकास से भी है जब मानव ने आग की खोज की होगी और बाद में दिए जलाने की शुरु वात की होगी। उसके बाद मानव ने काफी हद तक अँधेरे से डरना छोड़ दिया होगा। 

इसके बाद मैंने भी अपनी राय रखी की ये सब हमारे विश्वास पर ही निर्भर है। अगर मानो तो भगवान है। अगर नहीं मानो तो नहीं है। ये भी माना जा सकता है की कोई ऊर्जा है जो सबको चला रही है। मैं भी आँख बंद करके कुछ भी नहीं मान लेता हूँ। मैं जिस देवता को मानता हूँ उनकी रीति रिवाज से पूजा करने में या उनकी मूर्ति बना कर तर्कहीन क्रिया कलापों में विश्वास नहीं रखता। बल्कि ये मानता हूँ की मुझमें भी उनकी अच्छाइयाँ आ जाएँ जैसे मैं भी उनकी तरह बलशाली ,बुद्धिमान और अच्छे चरित्र वाला बनूँ और ये महसूस करता हूँ वो हमेशा मेरे साथ हैं और किसी भी तरह की नफरत की भावना से उबरने में मदद करते हैं। और बुरे वक़्त में कोई साथ दे या ना दे लेकिन वो मेरा साथ जरूर देते हैं। 

आज की सुबह भाग -३ भगवान,विश्वास और सकारात्मक ऊर्जा

कुल मिलाकर यही निष्कर्ष निकला की एक सकारात्मक ऊर्जा जरूर है जो हमें कुछ अच्छा करने के लिए प्रेरित करती है। और ये हमारे ऊपर है की हम उस ऊर्जा को किस रूप में और कैसे देखते हैं। बस हमें अंधविश्वास और तर्क हीनता से बचना है। 

वैसे सुबह का जो माहौल था जैसे की  ठंडी हवाओं का चलना और हमें छूना ,दूर दूर तक पहाड़ों जंगलों का दिखना और उनके ऊपर आसमान में बादलों का छाना उसमे भगवान ,विश्वास ,सकारात्मक ऊर्जा के बारे में बात करना काफी दिलचस्प लग रहा था। 

उसके बाद हम चले पड़े जंगल से होते हुए सामने वाले पहाड़ की ओर कुछ इधर उधर की बातें करते हुए। पहाड़ के पास पहुंचने पर फौजियों की टोली दिखी जो की स्पोर्ट्स के ड्रेस में थी और दौड़ने के बाद पहाड़ पर चढ़ रही थी। 

आगे क्या क्या हुआ जानने के लिए कृपया अगले भाग का इंतज़ार करें। जिसको पढ़ने के बाद आपको अच्छा महसूस होने के साथ जीवन के कुछ महत्वपूर्ण बातों की जानकारी भी मिलेगी। 

Click for English version

ये भी पढ़ें -

आज की सुबह भाग -१

आज की सुबह भाग -२ नियम तोड़ना भी जरूरी है



Comments

Popular posts from this blog

वह दिन - एक सच्चा अनुभव

 सुनें 👇 उस दिन मेरे भाई ने दुकान से फ़ोन किया की वह अपना बैग घर में भूल गया है ,जल्दी से वह बैग दुकान पहुँचा दो । मैं उसका बैग लेकर घर से मोटरसाईकल पर दुकान की तरफ निकला। अभी आधी दुरी भी पार नहीं हुआ था की मोटरसाइकल की गति अपने आप धीरे होने लगी और  थोड़ी देर में मोटरसाइकिल बंद हो गयी। मैंने चेक किया तो पाया की मोटरसाइकल का पेट्रोल ख़त्म हो गया है। मैंने सोचा ये कैसे हो गया ! अभी कल तो ज्यादा पेट्रोल था ,किसी ने निकाल लिया क्या ! या फिर किसी ने इसका बहुत ज्यादा इस्तेमाल किया होगा। मुझे एक बार घर से निकलते समय देख लेना चाहिए था। अब क्या करूँ ? मेरे साथ ही ऐसा क्यों होता है ?  मोटरसाइकिल चलाना  ऐसे समय पर भगवान की याद आ ही जाती है। मैंने भी मन ही मन भगवान को याद किया और कहा हे भगवान कैसे भी ये मोटरसाइकल चालू हो जाये और मैं पेट्रोल पंप तक पहुँच जाऊँ। भगवान से ऐसे प्रार्थना करने के बाद मैंने मोटरसाइकिल को किक मार कर चालू करने की बहुत कोशिश किया लेकिन मोटरसाइकल चालू नहीं हुई। और फिर मैंने ये मान लिया की पेट्रोल ख़त्म हो चूका है मोटरसाइकल ऐसे नहीं चलने वाली।  आखिर मुझे चलना तो है ही क्योंकि पेट

व्यवहारिक जीवन और शिक्षा

सुनें 👇 एक दिन दोपहर को अपने काम से थोड़ा ब्रेक लेकर जब मैं अपनी छत की गैलरी में टहल रहा था और धुप सेंक रहा था। अब क्या है की उस दिन ठंडी ज्यादा महसूस हो रही थी। तभी मेरी नज़र आसमान में उड़ती दो पतंगों पर पड़ी। उन पतंगों को देखकर अच्छा लग रहा था। उन पतंगों को देखकर मैं सोच रहा था ,कभी मैं भी जब बच्चा था और गांव में था तो मैं पतंग उड़ाने का शौकीन था। मैंने बहुत पतंगे उड़ाई हैं कभी खरीदकर तो कभी अख़बार से बनाकर। पता नहीं अब वैसे पतंग  उड़ा पाऊँगा की नहीं। गैलरी में खड़ा होना    पतंगों को उड़ते देखते हुए यही सब सोच रहा था। तभी मेरे किराये में रहने वाली एक महिला आयी हाथ में कुछ लेकर कपडे से ढके हुए और मम्मी के बारे में पूछा तो मैंने बताया नीचे होंगी रसोई में। वो नीचे चली गयी और मैं फिर से उन पतंगों की तरफ देखने लगा। मैंने देखा एक पतंग कट गयी और हवा में आज़ाद कहीं गिरने लगी। अगर अभी मैं बच्चा होता तो वो पतंग लूटने के लिए दौड़ पड़ता। उस कटी हुई पतंग को गिरते हुए देखते हुए मुझे अपने बचपन की वो शाम याद आ गई। हाथ में पतंग  मैं अपने गांव के घर के दो तले पर से पतंग उड़ा रहा था वो भी सिलाई वाली रील से। मैंने प

अनुभव पत्र

सुनें 👉 आज मैं बहुत दिनों बाद अपने ऑफिस गया लगभग एक साल बाद इस उम्मीद में की आज मुझे मेरा एक्सपीरियंस लेटर मिल जाएगा। वैसे मै ऑफिस दोबारा कभी नहीं जाना चाहता 😓लेकिन मजबूरी है 😓क्योंकि एक साल हो गए ऑफिस छोड़े हुए😎।नियम के मुताबिक ऑफिस छोड़ने के 45 दिन के बाद  मेरे ईमेल एकाउंट मे एक्सपीरियंस लेटर आ जाना चाहिए था☝। आखिर जिंदगी के पाँच साल उस ऑफिस में दिए हैं एक्सपीरियंस लेटर तो लेना ही चाहिए। मेरा काम वैसे तो सिर्फ 10 मिनट का है लेकिन देखता हूँ कितना समय लगता है😕।  समय  फिर याद आया कुणाल को तो बताना ही भूल गया😥। हमने तय किया था की एक्सपीरियंस लेटर लेने हम साथ में जायेंगे😇  सोचा चलो कोई बात नहीं ऑफिस पहुँच कर उसको फ़ोन कर दूंगा😑। मैं भी कौन सा ये सोच कर निकला था की ऑफिस जाना है एक्सपीरियंस लेटर लेने।आया तो दूसरे काम से था जो हुआ नहीं सोचा चलो ऑफिस में भी चल के देख लेत्ते हैं😊। आखिर आज नहीं जाऊंगा तो कभी तो जाना ही है इससे अच्छा आज ही चल लेते है👌। गाड़ी में पेट्रोल भी कम है उधर रास्ते में एटीएम भी है पैसे भी निकालने है और वापस आते वक़्त पेट्रोल भी भरा लूंगा👍।  ऑफिस जाना  पैसे निकालने